साल 2017 में टेलीकॉम सेक्टर में 20 लाख नौकरियों की उम्मीद: रिपोर्ट
Gadgets
Delhi
Delhi
नई दिल्ली: दूरसंचार क्षेत्र (टेलीकॉम सेक्टर) में इस साल 20 लाख रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि डाटा पहुंच का विस्तार और नए सर्विस प्रोवाइडर के आने से टेलीकॉम सेक्टर में रोजगार के मौके बढ़ेंगे. टीमलीज की टेलीकॉम सेक्टर कौशल परिषद के साथ मिलकर तैयार की गई रिपोर्ट में कहा गया है कि नए खिलाड़ियों की एंट्री होने और सरकार की मेक इन इंडिया जैसी पहल और मोबाइल अर्थव्यवस्था पर जोर से इस क्षेत्र को रफ्तार मिलेगी. रिपोर्ट में कहा गया है कि दूरसंचार के जिन क्षेत्रों में श्रमबल की जरूरत बढ़ेगी उनमें हैंडसेट कंपनियों में 17.6 लाख और सेवाप्रदाता कंपनियों में 3.7 लाख हैं. रिपोर्ट कहती है कि 5जी टेक्नॉलॉजी के साथ बुनियादी ढांचा क्षेत्र बढ़ेगा. इससे दीर्घावधि में बड़ी संख्या में रोजगार की संभावनाएं बढ़ेंगी. इसमें कहा गया है, ‘‘दूरसंचार से जुड़ी विभिन्न बुनियादी सुविधाओं में 2020-21 तक 9.20 लाख रोजगार और वर्ष 2021 तक इस क्षेत्र में कुल मिलाकर 87 लाख लोगों की जरूरत होगी.’’ टीमलीज सर्विसिज की उपाध्यक्ष नीति शर्मा ने कहा कि दूरसंचार क्षेत्र में मोबिलिटी निदान, आईओटी, दूरसंचार क्षेत्र की बुनियादी सुविधाओं, नेटवर्क, बिक्रेता आदि क्षेत्रों में कुशल कर्मचारियों की जरूरत होगी.


whatsupp के ग्रुप एडमिन को हो सकती है सजा...जरा संभल कर
Gadgets
Delhi
Delhi
विवेक मिश्रा न्यूज़ इंडिया टी.वि ..Information: क्यों WhatsApp को लेकर मचा है बवाल, क्या है कंपनी की ये पॉलिसी? नई दिल्लीः व्हाट्सएप को लेकर सरकारी नियम बनाए जाने की मांग सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के लिए मंज़ूर कर ली है. याचिका में व्हाट्सएप की तरफ से अपनी सहयोगी फेसबुक से उपभोक्ताओं की जानकारी शेयर करने का विरोध किया गया है. याचिकाकर्ता ने इसे निजता के अधिकार का हनन बताया है. क्या है व्हाट्सएप की ये पॉलिसी, क्यों मचा है इसे लेकर बवाल और क्या हो सकता है आगे इन सवालों के जवाब हम आपको दे रहे हैं. मैसेजिंग सर्विस व्हाट्सएप अपने बेहतर इंटरफेज और डेटा प्राइवेसी के लिए जाना जाता है. 2016 साल की शुरुआत में कंपनी ने अपनी इंक्रीप्शन पॉलिसी लाकर अपने इस विश्वास को यूजर्स के बीच और मजबूत किया. लेकिन साल के अंत तक यूजर्स के नंबर अपनी पैरेंट कंपनी फेसबुक से शेयर करने के ऐलान के बाद व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स को तगड़ा झटका दिया. इस कदम के पीछे कंपनी का कहना मानना है कि वह फेसबुक के जरिए यूजर्स को और भी ज्यादा टारगेटेड विज्ञापन और बेहतर फ्रेंड सजेशन देगा. हालांकि ये एड आपको व्हाट्सएप पर नहीं फेसबुक पर ही नजर आएंगे. व्हाट्सएप अपने यूजर्स के डेटा प्राइवेसी के लिए कितना उत्तरदायी है ये तब सामने आया जब ब्राजील की एक कोर्ट के आदेश के बावजूद मैसेज ना शेयर करने पर इस एप को ब्राजील में बैन कर दिया गया. कंपनी ने इस अस्थाई बैन के आगे ना झुक कर दुनियाभर में अपने 1 बिलियन यूजर्स से खूब वाहवाही बटोरी. आज से तीन साल पहले 2014 में जब फेसबुक ने व्हाट्सएप को खरीदा तो व्हाट्सएप ने अपने ब्लॉगपोस्ट के जरिए यूजर्स से ये बात साफ की थी कि इस अधिग्रहण के बाद भी व्हाट्सएप एक अगल और इंडिविजुअल बॉडी के तौर पर काम करेगी. यूजर्स का डेटा , कॉन्टैक्ट नंबर सब कुछ व्हाट्सएप के पास सुरक्षित होगा कंपनी इसे किसी से शेयर नहीं करेगी. लेकिन बीते दिन किए गए ऐलान के बाद कंपनी का ये दावा भी झूठा सा लगता है क्या-क्या हो सकता है शेयर? यूं तो व्हाट्सएप ने यही कहा है कि वह फेसबुक से कस्टमर्स का नंबर साझा करेगा लेकिन इस नंबर के साथ -साथ आपकी क्या-क्या डिटेल शेयर हो सकती हैं ये हम आपको बता रहे हैं. इस स्वाइपिंग से आपका प्रोफाइल फोटो, स्टेटस, कॉन्टैक्ट डिटेल, पर्सनल मेल आईडी, कॉन्टैक्ट लिस्ट, ब्राउजर डिटेल, हार्डवेयर नंबर और डिटेल जैसी चीजें फेसबुक से शेयर की जा सकती हैं.


एक और धमाका करने जा रहा है जिओ जानिए क्या है प्लान
Gadgets
Madhya Pradesh
Bhopal
टेलिकॉम सेक्टर में तहलका मचाने के बाद एक बार फिर एक ऐसा धमाका करने जा रहा है जियो ब्रॉडबैंड इंटरनेट सेक्टर में भी ऐसा ही कुछ करने जा रही है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार रिलायंस जियो ने ब्रॉडबैंड सेक्टर में कदम रख दिया है। कंपनी यूजर्स को 1Gbps की स्पीड देगी। अगर आप इंटरनेट से 1GB बड़ी मूवी डाउनलोड कर रहे है तो आपको अब घंटे नहीं, बल्कि सिर्फ एक सेकंड लगेगा। इसकी शुरूआत मुंबई से हो चुकी है। इसे FTTH फाइबर टू द होम नाम दिया गया है। इसे गीगाफाइबर के नाम से जाना जाएगा। खबरों के अनुसार जियो वेलकम ऑफर की तरह रिलायंस जियो ब्रॉडबैंड कनेक्शन भी कथित तौर पर 3 महीने के लिए मुफ्त दिया जाएगा। जानकारी मिली है कि इंस्टालेशन और राउटर के लिए यूजर को 4,500 रुपए देने होंगे। ट्रायल खत्म होने के बाद अगर यूजर इस सेवा को जारी नहीं रखना चाहते हैं तो रिलायंस जियो राउटर वापस ले लेगी और पैसे रीफंड कर देगी। रिलायंस जियो के लॉन्च के दौरान मुकेश अंबानी ने कहा था कि रिलायंस जियो की ब्रॉडबैंड सेवा में सब्सक्राइबर को 1Gbps तक की इंटरनेट स्पीड मिलेगी। 1Gbps स्पीड का मतलब है कि रिलायंस जियो ब्रॉडबैंड यूजर चंद सेकंड में मूवी डाउनलोड कर लेंगे। रिलायंस जियो ने दावा तो 1Gbps स्पीड का किया है, लेकिन यूजर 70 से 100 Mbps तक की स्पीड मिल रही है।


Panasonic P66 Mega: 21 भारतीय भाषाओं को करता है सपोर्ट, कीमत 7,990 रुपये
Gadgets
Delhi
Delhi
पैनासोनिक (Panasonic) ने मंगलवार को P66 मेगा हैंडसेट 7,990 रुपये में लॉन्च किया है. इस स्मार्टफोन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह 21 भारतीय भाषाओं काे सपोर्ट करता है. हैंडसेट में 5 इंच का एचडी (720x1280 pixels) IPS डिस्प्ले है. यह फोन 1.3GHz quad-core प्रोसेसेर पर चलेगा और इसके साथ 2 जीबी का रैम होगा. स्मार्टफोन की इनबिल्ट स्टोरेज 16जीबी है, जिसे माइक्रोएसडी कार्ड के जरिए 32जीबी तक बढ़ाया जा सकता है. यह स्मार्टफोन एंड्रॉयड 5.1 लॉलीपॉप पर बेस्ड है. स्मार्टफोन में 8 मेगापिक्सल रियर कैमरे के साथ एलईडी फ्लैश भी है. वहीं, फ्रंट कैमरा 5 मेगापिक्सल का है. कनेक्टिविटी की बात करें तो Panasonic P66 Mega में ब्लूटूथ 2.1, हॉटस्पॉट, वाई-फाई, एफएम रेडियो और माइक्रो-यूएसबी फीचर्स हैं. इस हैंडसेट में 3200mAh की बैट्री है. इस मोबाइल को इलेक्ट्रिक ब्लू, रोज गोल्ड और रसेट ब्राउन कलर में खरीद सकते हैं.


इंटरनेट फीचर फोन Nokia 230 की बिक्री शुरू, कीमत 3,869 रुपये
Gadgets
Madhya Pradesh
Katni
माइक्रोसॉफ्ट ने नवंबर में इंटरनेट एनेबल फोन, Nokia 230 और इसका ड्यूल सिम वैरिएंट लॉन्च किया था. अब भारत में इसके ड्यूल सिम वैरिएंट की बिक्री शुरू हो गई है. इस फोन को कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट से 3,869 रुपये में खरीदा जा सकता है. फिलहाल इसका सिंगल सिम वैरिएंट उपलब्ध नहीं है. ग्लोबल लॉन्च के दौरान इसे कंपनी ने इन दोनों फोन को प्रीमियम क्वालिटी का इंटरनेट एनेबल फीचर फोन बताया था. इनकी बड़ी खासियत इनका कैमरा और मेटैलिक बैक पैनल है. दो फ्लैश, दो कैमरा और एल्यूमिनियम बॉडी से लैस है यह फोन इस ड्यूल सिम स्मार्टफोन में फ्रंट और रियर एलईडी फ्लैश है. साथ ही, इसका बैक कवर एल्यूमिनियम का है. इस रेंज में फ्रंट फ्लैश वाले फीचर फोन बाजार में नहीं मिलेंगे. बाजार में इस रेंज के कई फीचर फोन हैं पर उनमें इंटरनेट यूज नहीं किया जा सकता. इन फीचर फोन में इंटरनेट यूज किया जा सकेगा. साथ ही इस फोन में 2 मेगापिक्सल फ्रंट और रियर कैमरा भी दिया गया है. 2.8 इंच स्क्रीन वाले इस फोन में वीडियो प्लेयर, MP3 प्लेयर और FM रेडियो चलाया जा सकता है. इनमें 32GB तक का माइक्रो एसडी कार्ड लगाया जा सकता है. कंपनी का दावा है कि सिंगल सिम वैरिएंट 27 दिन का स्टैंडबाइ बैकअप देगा जबकि‍ ड्यूल सिम में 22 दिन का स्टैंडबाइ बैकअप मिलेगा. इन दोनों फोन के फ्लैश को टॉर्च की तरह भी यूज किया जा सकेगा. इसमें इन्बिल्ट ओपेरा मिनी ब्राउजर भी दिया गया है जिससे फास्ट ब्राउजिंग की जा सकेगी.