तो इन 8 लोगों के पास है दुनिया की आधी दौलत!
Health
Delhi
Delhi
बेंगलुरु: दुनिया के आठ सबसे अमीर लोगों की कुल संपत्ति दुनिया की आधी आबादी (3.6 अरब लोग) की संपत्ति के बराबर है. 19 सोशल ऑर्गनाइजेशंस के इंटरनेशनल को-फेडरेशन ऑक्‍सफेम की एक रिसर्च में ये बात सामने आई. स्विट्जरलैंड के दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम की एनुअल मीटिंग शुरू होने से पहले जारी रिसर्च में दावा किया गया है कि दुनिया की 3.6 अरब आबादी के पास जितनी संपत्ति है, उतनी ही दौलत मात्र आठ लोगों के पास है. इन सभी आठों लोगों ने इसे अपनी कूवत से नहीं कमाया है, बल्कि उन्हें यह विरासत में मिली है या फिर भ्रष्टाचार से भरे उद्योगों के माध्यम से कमाई गई है. रिसर्च में इस बात का जिक्र किया गया है कि भारत में सांसदों ने कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के वेतन अनुपात को सार्वजनिक करने के लिए साल 2013 में एक ‘डिस्क्लोजर मैनडेट’ पारित किया, जो लोगों को कंपनी के अंदर वेतन में असमानता की जानकारी देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है. शेयर बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) की एक रिपोर्ट का हवाला देते हुए स्‍टडी में दावा किया गया है कि सीईओ को औसत आय से बेहद ज्यादा वेतन केवल संपन्न देशों में ही नहीं मिलता. भारत जैसे देश में सिगरेट बनाने वाली एक कंपनी के सीईओ को कंपनी के कर्मचारियों के औसत वेतन से 439 गुना अधिक वेतन मिलता है. रिसर्च के मुताबिक, “इसी तरह, किसी सूचना प्रौद्योगिकी कंपनी में सीईओ को कंपनी के कर्मचारियों के औसत वेतन से 416 गुना अधिक वेतन मिलता है.” रिसर्च में कहा गया है कि वर्तमान परंपरा के मुताबिक महिलाओं को पुरुषों के बराबर वेतन मिलने में 170 साल लगेंगे.


एम्बुलेंस के ड्राइवर ने मांगे 400 रुपए, हो गई डिलेवरी, अस्पताल पहुंचने के पहले नवजात की मौत
Health
Madhya Pradesh
Jabalpur
जबलपुर। जननी एक्सप्रेस का एक ड्राइवर यदि समय पर एम्बुलैंस एल्गिन अस्पताल ले आता तो उदयभान के नवजात की जान बच जाती। लेकिन शराब पीये हुए ड्राइवर ने करौंदी नाले के पहले एम्बुलैंस रोककर 400 रुपए की उससे मांग की। इस बीच ही उदयभान की पत्नी को दर्द शुरू हो गया और एम्बुलैंस में ही उसने नवजात को जन्म दिया, वह रोया और कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई, क्योंकि ठंड अधिक थी। जननी एक्सप्रेस एमपी-20 टी 9768 का ड्राइवर सोमवार की रात मझौली निवासी उदयभान और उसकी गर्भवती पत्नी संध्या राजपूत को मझौली अस्पताल से निकला। मझौली अस्पताल से यह केस एल्गिन अस्पताल रिफर किया गया लेकिन ड्राइवर उसे पनागर सीएचसी लेकर पहुंच गया। उदयभान का कहना है कि वहां डॉक्टरों ने जांच करने के बाद ड्राइवर से कहा कि इसे जल्द एल्गिन अस्पताल लेकर जाओ इसे एल्गिन रिफर किया गया है। इस दौरान एक घंटा पनागर सीएचसी में खराब हो गया। ड्राइवर ने पनागर से कुछ दूर एम्बुलैंस ले जाकर करौंदी नाले के पास गाड़ी रोककर 400 रुपए मांगने लगा। उसने और उसके दो दोस्तों ने शराब पी हुई थी। एम्बुलैंस में कोई नर्स भी नहीं थी। उदयभान का कहना है कि उसने ड्राइवर से कहा कि जल्द अस्पताल ले चलो मेरी पत्नी को दर्द हो रहा है लेकिन उसने गाड़ी आगे नहीं बढ़ाई, इस दौरान उदयभान की पत्नी को दर्द होने लगा और एम्बुलैंस में ही बच्चे की डिलेवरी हो गई। बच्चा कुछ देर रोया और उसके बाद शांत हो गया। इसके बाद वह घबराकर एम्बुलैंस एल्गिन लेकर गया लेकिन वहां भी उसने मुझसे 70 रुपए ले लिए। एल्गिन अस्पताल में जांच के बाद नवजात शिशु को मृत बताया और संध्या को भर्ती कर लिया। उदयभान ने इस मामले की शिकायत अधीक्षक की है। वर्जन---- जननी एक्सप्रेस का ड्राइवर शराब पीकर गाड़ी चलाए तो यह गंभीर अपराध है। इस मामले में कार्रवाई की जाएगी। डॉ. मुरली अग्रवाल सीएमएचओ


कांग्रेस ने बजट को कोसा, खड़गे बोले- यह पुरानी योजनाओं की रीपैकेजिंग
Health
Delhi
Delhi
केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को लोकसभा में साल 2016-17 का बजट पेश किया. मोदी सरकार के इस दूसरे बजट में इनकम टैक्स स्लैब में कोई बदलाव नहीं किया गया. जबकि वित्त मंत्री ने कई नए सेस चार्ज की घोषणा की. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जेटली को विकास परक बजट के लिए बधाई दी है.